फंगल इन्फेक्शन होने के कारण

इंसानों के लिए कितना खतरनाक है फंगल इन्फेक्शन

 

फंगल इन्फेक्शन इंसानों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, लेकिन यह निर्भर करता है कि इंफेक्शन किस प्रकार का है और इसका व्यक्ति के शारीर के स्वास्थ्य पर कैसा प्रभाव होता है।

 

खतरनाक है फंगल इन्फेक्शन

 

ज्यादातर फंगल इन्फेक्शन सामान्यतः असामान्य होते हुए भी सामान्य होते हैं, जिनमें कुछ स्थानों पर खुजली, त्वचा पर सफेद या लाल दाने या छाले होते हैं। ये इन्फेक्शन होने पर चिकित्सा द्वारा ठीक होते हैं।

हालांकि, कुछ फंगल इन्फेक्शन बहुत ही खतरनाक होते हैं। उनमें से कुछ इन्फेक्शन हैं जो बहुत ही दुर्लभ होते हैं, जैसे कि अस्परजिलस इन्फेक्शन और क्रिप्टोकोकल इन्फेक्शन। ये इन्फेक्शन ज्यादातर इम्यूनोकंप्रोमाइज्ड लोगों में होते हैं, जैसे कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति या केमोथेरेपी करवाने वाले मरीजों में। इन इन्फेक्शन के लिए उचित उपचार की आवश्यकता होती है ताकि समस्या बढ़ने से रोका जा सके।

 

संक्रमण की रोकथाम के लिए

समय पर इन्फेक्शन के लक्षणों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण हैं जिससे कि उसका इलाज किया जा सके सामान्यतया चार 5 दिन की एंटी दवाओं से ठीक हो जाता है लेकिन कभी कभी ये गंभीर स्थिति में भी  पहुंचा देता है इसलिए इसका बचाव इसका उपचार है.

फंगल इन्फेक्शन इंसानों के लिए खतरनाक हो सकता है,

कुछ फंगल इन्फेक्शन ज्यादातर आम होते हैं और अधिकतर लोगों को इन इन्फेक्शन से जल्दी ही बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए। इन इन्फेक्शन में शामिल होते हैं त्वचा के अंगूठों के बीच की जगहों पर कभी-कभी दिखाई देने वाले खुजली, खाज और दानों के साथ अवरोध होना। यह इन्फेक्शन आमतौर पर सामान्य दवाओं द्वारा ठीक होता है और ज्यादा खतरनाक नहीं होता है।

अन्य फंगल इन्फेक्शन जैसे कि कैंडिडा इन्फेक्शन और कृपया जोड़ दोष जैसी स्थितियाँ थोड़ी अधिक खतरनाक हो सकती हैं। कैंडिडा इन्फेक्शन में, यह फंगस आमतौर पर त्वचा, मुंह, जीभ, जांघों और नितंबों में दिखाई देता है और यह लोगों में अस्थायी या दीर्घकालिक दर्द, खुजली, खाज और संक्रमण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *