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Heart attack से बचाती है यह आदत आप भी जरूर अपनाएं

 

Heart attack हमारे society की बड़ी समस्या बन चुकी है व्यस्त Lifestyle और अधिक समय तक बैठे रहना पड़ता है या फिर स्ट्रेस है तो आपको सावधान होना चाहिए

इन सारी समस्याओं से बचने के लिए आपको तेज walking की आदत डालनी चाहिए. दुनिया भर में काफी रिसर्च में खुलासा हुआ है कि तेज गति से walk से 34 से 60 परसेंट तक heart attack का खतरा कम होता है आपको हर रोज सामान्य गति से भी fast speed में 30 minutes walking जरूरी होता है और अगर आप 3 घंटे हाई स्पीड से चल सके तो यह आपकी सेहत के लिए सबसे बेहतर होता है इसलिए आप अपनी आदत का हिस्सा बनाएं जब भी आप walk करें तो fast speed मैं करने की कोशिश करें.

रिसर्च रिपोर्ट में भी खुलासा हुआ है

ब्राउन यूनि‍वर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 25 हजार से अधि‍क उम्र-दराज महिलाओं पर दो दशक तक रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि इस दौरान 1,455 महिलाओं को हार्ट फेल हुआ। हार्ट फेल का मतलब है हृदय पूरे शरीर में ब्‍लड को पंप करने लायक नहीं रह जाता है।

अमेरिकन जेरियाट्रिक्‍स सोसायटी जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट कहती है, रिसर्च में शामिल महिलाओं ने कितनी walk की इसको लेकर उनसे सवाल-जवाब किए गए।

उनके जवाबों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई। दो दशक तक इनकी निगरानी की गई। अध्‍ययन में सामने आया कि जो महिलाएं तेज गति के साथ वॉक करती थीं उनमें हार्ट फेल होने का खतरा 34 फीसदी तक कम था।

शोधकर्ता डॉ. चॉर्ल्‍स एटॉन का कहना है कि 1,455 महिलाओं में heart attack की स्थिति बनने का मतलब है कि बढ़ती उम्र के साथ इनके हार्ट में ब्‍लड को पूरे शरीर में पंप करने की क्षमता घटने लगी थी

तेज चलने के कई फायदे हैं

तेज गति से walk हार्ट की हेल्थ के लिए अच्छा रहता है हार्ट के वाल्व सही तरीके से काम करते हैं ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है
यह आपकी स्ट्रेस कम करने में भी आपकी मदद करेगा आज के समय में स्ट्रेस एक बड़ी समस्या है लगातार बैठे रहते हैं और अपने कार्य में इतनी व्यस्त हो जाती है कि हम मानसिक रूप से काफी परेशान रहते हैं और अगर हम daily आधा घंटा तेज गति से दौड़ लगाते हैं या तेज गति से चलते हैं तो स्ट्रेस में काफी सुधार आता है
यह आपके डाइजेशन को भी सही रखता है जिससे गैस, acidity से होने वाली बीमारियों से आपको राहत मिलती
यह आपका वजन बढ़ने से भी रोकता है इससे आपकी हेल्थ और फिटनेस अच्छी रहती है क्योंकि मोटापा उम्र कम होने का सबसे बड़ा कारण है

यह एक health मंत्र है कि हमें प्रतिदिन 30 मिनट पैदल तेज स्पीड में चलना चाहिए और लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सके और हमेशा ही तेज चले तो यह लंबी उम्र का वरदान है

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